Best books for students in hindi, यह किताबे विद्यार्थी जीवन में अवश्य पढ़नी चाहिए:–

Best books for students in hindi, inspirational books for students

      शिक्षा और सफलता की प्राप्ति में उत्साह और संघर्ष की आवश्यकता है, और इसमें प्रेरणा का महत्वपूर्ण स्थान है। छात्रों के लिए Motivational books एक मार्गदर्शिका का कार्य करती हैं, जो उन्हें life के सभी पहलुओं में Success प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती हैं। इन पुस्तकों में विभिन्न लेखकों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली कहानियों, उदाहरणों, और सिखों के माध्यम से छात्रों को जीवन के उत्कृष्ट जीवन  की दिशा में मार्गदर्शन करती हैं। ये पुस्तकें साहित्यिक और मनोहर भाषा में लिखी जाती हैं, ताकि छात्र उन्हें आसानी से समझ सकें और उनके उत्साह को बढ़ा सकें। छात्रों को सोचने, मेहनत करने, और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए प्रेरित करने का यह सफर इन पुस्तकों के माध्यम से रूचिकर बना देता है।

      यहां कुछ प्रेरणादायक पुस्तकों की सूची है जो छात्रों को जीवन में होने वाली चुनौतियों का सामना करने और सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं:

1). The magic of thinking big बड़ी सोच का बड़ा जादू
2). You can win (जीत आपकी) 
3). "Think and Grow Rich" (सोचिए और धन कमाइए)
 4)."Rich Dad Poor Dad" (रिच डैड पूअर डैड)
5). "How to make friend and influence people" (कैसे दोस्त बनाएं और लोगों पर प्रभाव डालें)

Best books for students in hindi, inspirational books for students

1). The magic of thinking big बड़ी सोच का बड़ा जादू

डेविट जे स्वार्टज द्वारा लिखित Book The magic of thinking big बडी सोच का बड़ा जादू एक Motivational और self help book है जो लोगों को बडे सपने देखने और उन्हें पूरा करने के लिए प्रेरित करता है। इस book में लोगों की सोच, व्यक्तिगत विकास, सफलता और सोचने के तरीके को बताया गया है। ऐसे लोग जो खुद पर विश्वास नहीं करते या किसी काम को करने से पहले यह सोचते हैं कि मैं इस कार्य को नहीं कर पाऊंगा, यह book पढ़नी चाहिए। इसमें लेखक ने बहुत ही सरल भाषा में समझाया है कि विश्वास की शक्ति को किस तरह विकसित करें। यह book आपको एक बार अवश्य पढ़नी चाहिए।  


2). You can win (जीत आपकी) 

यह किताब शिव खेड़ा के द्वारा लिखा गया है। लेखक इस बुक में सफलता प्राप्त करने के लिए विभिन्न सूत्र बताते हैं। सपने देखिए और उसे पूरा करो: कोई भी सफल व्यक्ति ऐसे ही सफल नहीं हो जाते पहले तो वह उस क्षेत्र में बड़े सपने देखते हैं। सोते हुए तो बिल्कुल नहीं; वे अपने आंखों के सामने बड़े सपने देखते हैं, अपने ऊपर विश्वास करता हैं कि वह उस कार्य को कर सकता है। उसके पास कुछ ना होते हुए भी बहुत से रास्ते खोलते जाते हैं। यकीन मानिए यह किताब आपको बहुत पसंद आएगा। यह motivational के साथ-साथ self help book है। इसे आप एक बार अवश्य पढ़ें।

Best books for students in hindi, inspirational books for students

3). "Think and Grow Rich" (सोचिए और धन कमाइए)

 नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गई एक अत्यंत प्रभावशाली self help motivational book है जो लोगों को rich और सफल जीवन जीने के लिए सिखलाती है। यह पुस्तक 1937 में प्रकाशित हुई थी और आज भी बहुत ही प्रभावशाली किताब हैं। "Think and Grow Rich" book एक , unique दृष्टिकोण प्रदान करती है। जो व्यक्तिगत और आर्थिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण सिख सिखाती है। इसमें विभिन्न प्रकार से self help सिद्धांतों, योजनाओं और सोचने के तरीकों को विस्तारपूर्वक बताया गया  है। पुस्तक में स्वयं को विकसित करने और धन कमाने के लिए सही सोच के साथ विभिन्न तरीकों का उल्लेख किया गया है। "Think and Grow Rich" book एक सोच की शक्ति पर आधारित पुस्तक है जो आपको अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सही दिशा में मार्गदर्शन करती है और आपको सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए motivate करती है।


4). "Rich Dad Poor Dad" (रिच डैड पूअर डैड) 

 एक ऐसी किताब है जो व्यक्ति को धन और निवेश के मामले में नए दृष्टिकोण प्रदान करती है। इस किताब के लेखक, रॉबर्ट कियोसाकी, अपने दो पिताओं के देखने के नजरिए  को बताते हैं - एक जो वित्तीय रूप से नाकारात्मक सोच में विश्वास करता है (poor dad), और दूसरा जो धन बनाने की तकनीकों का सबसे अच्छा तरीका जानता है (rich dad)। इस किताब का मुख्य उद्देश्य यह है कि धन बनाने के लिए सफल तरीका साधारण व्यक्ति भी सीखा जा सकता है। यह book साधारण भाषा में लिखी गई है।  जिससे हर कोई इसके जरिए अपने वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सीधे और सरल रूप से अनुसरण कर सकता है। किताब उदाहरणों और कहानियों के माध्यम से सिखाती है कि वित्तीय शिक्षा किस प्रकार व्यक्ति के जीवन को पूरी तरह से बदल सकती है।


5). "How to make friend and influence people" (कैसे दोस्त बनाएं और लोगों पर प्रभाव डालें) 

  एक बेहद महत्वपूर्ण किताब है जिसे डेल कार्नेगी ने लिखा है। यह किताब व्यक्ति-संबंधों और सामाजिक परिवेश में नए दृष्टिकोण प्रदान करती है और यह सिखाती है कि कैसे हम अच्छे दोस्त बना सकते हैं और अपने विचारों को अन्य लोगो पर प्रभावशील कैसे बना सकते हैं। "कैसे दोस्त बनाएं और लोगों पर प्रभाव डालें" एक ऐसी book है जो हमें सिखाती है कि अच्छे दोस्ती और सकारात्मक संबंध बनाना कैसे हमारे जीवन को सुखमय और सफल बना सकता है। यह book self help और संबंधों को मजबूत बनाने में सहायक है, जिससे पढ़ने वालों को व्यक्तिगत और सामाजिक उन्नति में मदद मिल सकती है। लोगो में अपना प्रभाव बनाने के लिए यह book आपको अवस्य पढ़नी चाहिए। 

इनके साथ ही कुछ कुछ ऐसे और भी किताबे है जिन्हे आपको पड़ना चाहिए इनकी सूची निम्न है :– 

Best books for students in hindi, inspirational books for students

  • The seven habits of highly effective people
  • The 5 second rule
  • Grit
  • Mindset
  • Atomic habits
  • The power of your subconscious mind 

 

इन्हे भी पढ़े :—


Home click here 
हिंदी की प्रसिद्ध पुस्तके और उनके लेखक के बारे में click here 
 Sarhad Paar love Story  click here 
एक किसान और लड़के की शानदार कहानी click here 
Story of expectation लक्ष्य पाने की कहानी click here 
मौका चूक मत जाना click here 
ईमेल एड्रेस click here 
बुढ़िया और गाय की मजेदार कहानी  click here 
शरारती मोहन की कहानी click here 
मूर्ख होना अलग बात है और समझा जाना अलग  click here 
दयालु विजय best moral short story in hindi  click here 
Murkh batuni cachuaa मूर्ख बातूनी कछुआ  click here 
Return post click here 

Post a Comment

0 Comments